Home » First Post Hindi » मनोरंजन » पहरेदार पिया की : तेजस्वी प्रकाश ने साधा आलोचकों पर निशाना, कहा 'हम कुछ सिखा नहीं रहे, शो चला रहे हैं

पहरेदार पिया की : तेजस्वी प्रकाश ने साधा आलोचकों पर निशाना, कहा 'हम कुछ सिखा नहीं रहे, शो चला रहे हैं


पहरेदार पिया की : तेजस्वी प्रकाश ने साधा आलोचकों पर निशाना, कहा 'हम कुछ सिखा नहीं रहे, शो चला रहे हैं

सोनी टीवी के सीरियल ‘पहरेदार पिया की’ के कंटेंट को लेकर बढ़ते विरोध और हाल ही में इस शो को बंद करने को लेकर शुरू हुई ऑनलाइन याचिका के बाद अब इस शो में अपने ‘पिया की पहरेदार’ बनी नजर आ रही एक्‍ट्रेस तेजस्वी प्रकाश ने शो के हेटर्स को करारा जवाब दिया है.

तेजस्वी ने दिया आलोचकों को करारा जवाब

गेम ऑफ थ्रोंस’ से की ‘पहरेदार पिया की’ तुलना

अपने शो पर उठे विवाद पर लीड एक्‍ट्रेस तेजस्वी ने आईएएनएस से कहा कि लोग शो को बिना देखे ही उसपर कमेंट कर रहे हैं. तेजस्वी ने कहा, ‘मुझे लगता है ये सीरियल काफी प्रोग्रेसिव है. लोग सीरियल बिना देखे ही अनुमान लगा रहे हैं. लोग बस दूसरों को जज करना जानते हैं. ऐसे में मैं क्या कर सकती हूं.’ तेजस्वी का मानना है कि शो में केवल फिक्शन है और इससे कोई मैसेज नहीं देना चाहते हैं. ‘अगर आपको सीरियल नहीं पसंद है तो आप मत देखिए, हम प्रोफेसर्स नहीं हैं, हम कुछ नहीं सिखाना चाह रहे हैं.’ इतना ही नहीं, तेजस्वी ने पहरेदार पिया की सीरियल की तुलना अमेरिकन सीरियल ‘गेम ऑफ थ्रोंस’ से करते हुए कहा कि उस सीरियल में भी इसी तरह के रिश्ते दिखाए गए हैं लेकिन लोगों को वो पसंद है. अगर ‘पहरेदार पिया की’ में यही चीज दिखाई जाती है तो ये मुद्दा बन जाता है.’

एनजीओ ने दायर की शो बंद करने के लिए याचिका

सोनी टीवी के कॉन्ट्रोवर्सीयल शो ‘पहरेदार पिया की’ को बैन करने की मांग थमने का नाम नहीं ले रही.’पहरेदार पिया की’ के कंटेंट के खिलाफ दर्शकों का आक्रोश बढ़ता जा रहा है. पहरेदार पिया की में 9 साल के बच्चे और 18 साल की लड़की की शादी दिखाये जाने की पहले से ही जबरदस्त आलोचना हो रही थी. लेकिन फिर सुहागरात और हनीमून वाले सीन के शूट किये जाने की खबर से दर्शकों के एक वर्ग के सब्र का बांध टूट गया. इसके बाद ‘पहरेदार पिया की’ को बंद कराने के लिए change.org पर एक कैंपेन शुरू की गई जिसमें 1 लाख से भी ज्यादा दर्शकों ने इस शो को बंद करने के खिलाफ स्मृति ईरानी को एड्रेस करते हुए शो को बंद कराने के लिए पिटीशन को साइन किया.

Pehredaar-Piya-Ki-actress-Tejaswi-Prakash-aka-Diya-and-Child-Actor-Afaan-Khan-images-photos-hd

smriti irani

‘पहरेदार पिया की’ के खिलाफ चलाये जा रहे मुहीम पर सूचना और प्रसारण मंत्री स्मृति ईरानी ने एक्शन लेते हुए ब्रॉडकास्ट‍िंग कंटेंट कप्लेंट्स काउंसिल (BCCC) को पत्र लिखा है. स्मृति ईरानी ने BCCC को शो का कंटेंट रिव्यू करने के साथ ही तुरंत एक्शन लेने के लिए कहा है.

एनजीओ ने शो बैन करने के लिए उठायी आवाज

pehredaar-piya-ki-wiki-cast-story

अब इस सीरियल को बैन करने के लिए मुंबई के एक एनजीओ ने पुलिस कमिश्नर दत्ता पडसलगीकर और सूचना एवं प्रसारण मंत्री स्मृति ईरानी से शिकायत की है.
ये एनजीओ मुंबई का है जिसका नाम ‘जय हो फाउंडेशन’ है. इस एनजीओ के प्रेसिडेंट अफरोज मलिक और जनरल सेक्रेटरी आदिल खत्री ने इस मामले के ऊपर अपना कड़ा रुख जाहिर किया है.

उन्होंने अपनी शिकायत में कहा कि ‘पहरेदार पिया की’ सीरियल में 9 साल के एक बच्चे को अपने से दोगुनी उम्र की लड़की का पीछा करते और उसकी मांग में सिंदूर भरते हुए दिखाया जा रहा है. यहां तक कि हनीमून सीन भी शूट किया जा रहा है. ये सीरियल रात 8:30 बजे सोनी टीवी पर आता है जो कि फैमिली टाइम होता है. इस सीरियल से दर्शकों की मानसिकता प्रभावित होगी. हम सभी इस सीरियल पर बैन चाहते हैं. हम नहीं चाहते कि हमारे बच्चे ये सीरियल देखकर प्रभावित हों’.

इसके साथ ही उन्होंने कहा कि हमने ये शिकायत पास्को एक्ट 2012 के अंतर्गत की है. हमने ऐसा इसलिए किया ताकि सभी सीरियल निर्माताओं के लिए ये एक मिसाल बनें.

एक तरफ सरकार बाल विवाह और बच्चों के यौन उत्पीड़न को लेकर लोगों को जागरूक करने के लिए कई अभियान चला रही हैं तो वहीं हमें इस बात की हैरानी है कि आखिर सेंसर बोर्ड इस तरह के कंटेट को हरी झंडी कैसे दे सकती है.

शो में सुहाग रात के सीन से मचा था बवाल

maxresdefault

कुछ दिनों पहले ही हमने आपको बताया था कि इस शो में सुहागरात वाला सीन शूट किया गया था. 10 साल के नन्हें बच्चे और 18 साल की लड़की के बीच सुहाग रात वाले सीन को शूट किये जाने की खबर से ही हंगामा मच गया था. दर्शक इस खबर से काफी आक्रोशित थे. अब ‘पहरेदार पिया की’ में हनीमून वाला सीक्वेंस शूट किया जा रहा है. जिसके बाद दर्शकों का गुस्सा सातवें आसमान पर चला गया है.

Pehredaar-Piya-Ki

क्या है शो का कांसेप्ट ?
आपको बता दें कि पहरेदार पिया की’ की कहानी एक 18 साल की लड़की और 9 साल के बच्चे की है जिनकी कुछ परिस्थितियों के चलते शादी हो जाती है. इस शो में कलर्स के शो ‘स्वरागिनी’ में रागिनी का किरदार निभा चुकी तेजस्वी प्रकाश वयंगंकर 18 साल की राजकुमारी दिया सिंह बनी हैं जो अपने 9 साल के पति की पहरेदार हैं. अफान खान इस शो में छोटे राजकुमार रतन सिंह के किरदार में दिखाई दे रहे हैं.

Pehredaar-Piya-Ki

 

पहले भी शोज के कंटेंट को लेकर हंगामा मचा है 

वैसे इसके पहले भी इंडियन टीवी शोज के कंटेंट को लेकर सवाल उठते रहे हैं. ‘पहरेदार पिया की’ के पक्ष में खड़े लोग इसके सपोर्ट में तर्क देते हुए कहते हैं कि जब हम सिमर को मक्खी बनता देख चुके हैं, नागिन के अजीब से वीएफएक्स को झेल चुके हैं. ब्रह्मराक्षस में राक्षस और इंसान की लड़ई को पसंद कर चुके हैं. ये है मोहब्बतें में ‘इशिता’ के अंदर आत्मा आते हुए भी पसंद कर सकते हैं. बिग बॉस और स्प्लिट्सविला जैसे शोज को भी झेल सकते हैं तो फिर ये शो क्यों नहीं देख सकते?

when-roli-wasnt-roli-but-a-ichadhari-naagin-on-sasural-simar-ka-201605-1463728382simar   naagin-fly-759

 

हमने बालिका वधु जैसे सीरियल को भी खूब पसंद किया है. जिसने बाल विवाह जैसी कुप्रथा को समाज के बीच से उखाड़ फेंकने की कोशिश की थी.

 

11827290337545259c007f45522e392f_1280X720

 

क्यों है ‘पहरेदार पिया की’ को लेकर विवाद ?

एक 10 साल के बच्चे को एक 18 साल की मांग भरते दिखाए जाने के अलावा भी इस शो में कई ऐसी चीजें है जिसे लेकर बवाल मचाया जा रहा है.

 

pic4_072017090027

 

वो 18 साल की एक लड़की का दीवाना है. वो उसे छिपकर देख रहा है, हाथ में कैमरा लेकर उसका पीछा कर रहा है. ये लड़का 18 साल की एक लड़की की खूबसूरती की तारीफ करता है.

pehredaar-piya-ki-1280

लड़की कॉकरोच से डरकर गिरने ही वाली होती है कि ये छोटा बच्चा उसे अपनी बाहों में लेकर बचा लेता है.

pic3_072017085907

छोटा बच्चा लड़की का पल्लू पकड़कर उसे शादी के लिए प्रपोज भी करता है, कहता है ‘क्या आप हमसे शादी करेंगी’

Pehredaar-Piya-Ki-Youtube-Image-for-InUth

maxresdefault

और सबसे ज्यादा अजीब ये कि 10 साल के नन्हें बच्चे का 18 साल की लड़की के साथ सुहाग रात के सेज पर सोना. यहीं नहीं नन्हें पिया का अपने से दोगुनी उम्र की लड़की के साथ हनीमून पर जाना.

सबसे पहले टीवी इंडस्ट्री की तरफ से पॉपुलर एक्टर करण वाही ने अपना विरोध जताया था. करण वाही ने ‘पहरेदार पिया की’ के मेकर्स को शो के कंटेंट को लेकर जमकर लताड़ा.करण ने फेसबुक पर अपनी भावनाओं को व्यक्त करते हुए इस शो के कंटेंट को लेकर कड़ा विरोध किया है.

क्या लिखा था करण ने ?

करण वाही ने फेसबुक पर ‘पहरेदार पिया की’ के कंटेंट को आड़े हाथों लेते हुए एक पोस्ट शेयर किया था. हालांकि बाद ट्रोल किये जाने पर करण ने अपने पोस्ट को डिलीट कर दिया था.

करण ने फेसबुक पर लिखा-

‘प्रिय निर्माता और चैनल .. मैं समझ सकता हूं कि हम ‘हाउ आई मेट योर मदर’ और ‘फ्रेंड्स’ जैसे शोज नहीं बना सकते और ईमानदारी से मैं उम्मीद भी नहीं करता. लेकिन भगवान के लिए और इस कारण कि हम सब इस इंडस्ट्री में हैं, प्लीज मुझे टीआरपी देने वाले कंटेंट के नाम पर ये मूर्खता मत बेचिये. क्योंकि ईमानदारी से इसे कोई भी नहीं देख रहा है. दूसरे लोगों की बात को छोड़ दें, मुझे लगता है कि हमारी बिरादरी के लोग ही इस शो को पसंद नहीं कर रहे हैं. हर कोई जो इस शो का हिस्सा है उसके लिए मैं अच्छा चाहता हूं और उन सब के लिए अच्छी तरह से प्रार्थना करता हूं. लेकिन हमें कोई ऑप्शन ना होने पर सिर्फ काम करने के लिए किसी शो से नहीं जुड़ना चाहिए बल्कि उस काम को एन्जॉय करना चाहिए.
मैं ये सब अभिमान से नहीं बोल रहा हूं, लेकिन हम इससे बेहतर शो बना सकते हैं.

सुयश राय ने अपने शो के बचाव में क्या कहा ?

शो में मेल लीड के तौर पर दिखाई दे रहे सुयश राय अपने शो और इसके कंटेंट के सपोर्ट में आ गये थे. सुयश ने अपने सोशल हैंडल इंस्टाग्राम पर लम्बा चौड़ा मैसेज लिखा था.

सुयश ने लिखा था-
दोस्तों जो भी करण वाही ने कहा है वो उनके अपने विचार हो सकते हैं उसपर मैं और आप सवाल नहीं उठा सकते.
लेकिन यह तथ्य नहीं बदलता है कि हम ‘पहरेदार पिया की’ की पूरी टीम इस शो से प्यार करते हैं और हम सभी ने इसके लिए वाकई बहुत मेहनत की है और हम हमेशा करते रहेंगे. हम सिर्फ आपको एंटरटेन करना चाहते हैं. हमारा बाल विवाह या ऐसी किसी भी चीज को बढ़ावा देना का कोई भी इरादा नहीं है.
यह शो अलग है, प्लीज इसे जज ना करें ना ही किसी निष्कर्ष पर कूदें
यदि सोनी चैनल ने शो को मंजूरी दे दी है तो उन्होंने कुछ सोचकर ही ये किया होगा ??? यहां तक कि प्रोड्यूसर्स ने भी कुछ सोचकर ही इतना बड़ा धन निवेश किया होगा. इसलिए मेरा आपसे अनुरोध है, पहले इसे देखें और फिर किसी निष्कर्ष पर पहुचें. मैं गलत भी हो सकता हूं. लेकिन थोड़ा इंतजार करिये फिर कुछ तय करें.
पहले एपिसोड के लिए इस तरह के अच्छे रिस्पॉन्स के लिए सभी को खूब सारा प्यार’.

 

 

क्या कहना है टीवी इंडस्ट्री का ?

सुमित मित्तल

Sumeet Mittal

शो के प्रोड्यूसर और राइटर सुमित मित्तल का कहना है कि उन्हें अंदाजा था कि लोग बिना समझे इस शो पर ऐसे ही रिएक्ट करेंगे. लेकिन उन्होंने लोगों से आग्रह किया है कि उन्हें इस शो को एक मौका देना चाहिए. इस शो में कोई रोमांटिक सिचुएशन नहीं, बल्कि एक लड़के और लड़की के बीच बॉन्डिंग दिखाई गई है. शो में हमने ये दिखने की कोशिश की है की बुरे वक्त में आदमी टूटता नहीं है बल्कि और मजबूत हो जाता है. सुमित कहते हैं कि हमें विश्वास है कि शो को लेकर लोगों की सोच वक्त के साथ जरूर बदल जायेगी.

नारायणी शास्त्री

Narayani-Shastri

 

स्टार प्लस के शो ‘रिश्तों के चक्रव्यूह’ की मुख्य कलाकार नारायणी शास्त्री से जब पहरेदार पिया की के कांसेप्ट को लेकर चल रहे विवाद के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा, “मैंने शो के प्रोमोज नहीं देखें हैं, इसलिए मैं जज नहीं कर सकती. लेकिन शो के बारे में मैंने जो सुना है, 9 साल के लड़के की 18 साल की लड़की से शादी दिखा रहे हैं.ये कांसेप्ट बकवास है. 9 साल का लड़का हो या लड़की इससे कोई फर्क नहीं पड़ता, यह विचार बेहद बकवास है’.

उन्होंने आगे कहा, “लेकिन शायद शो के निर्माताओं शो के जरिये ये बताने कि कोशिश कर रहे होंगे कि जो शो में दिखाई दे रहा है उसे रियल लाइफ में फॉलो नहीं किया जाना चाहिए’.

विकास गुप्ता

Vikas-Gupta-800x800

गुमराह और ये है आशिकी जैसे शोज के प्रोड्यूसर विकास गुप्ता का ‘पहरेदार पिया की’ के सपोर्ट में दिखाई देते हैं. विकास कहते हैं जब ‘बालिका वधु’ टेलीकास्ट हुआ तब भी कुछ लोगों ने इस शो पर सवाल उठाये थे. वहीं जब सनी लियोनी बिग बॉस में आयी तब भी बहुत बवाल हुआ.
ऐसे शोज को जहां समाज के सभी वर्ग ने पसंद किया है वहीं एक तबका भी जो अपना विरोध दर्ज करवाता है. आप जो भी कहानी लेकर आते हैं वो एक वर्ग के लिए बना होता है वहीं दूसरे के लिए नहीं. ‘पहरेदार पिया की’ में एक 10 साल का लड़का 18 साल की लड़की से शादी करता है.क्या ऐसा रियल लाइफ में ऐसा होता है?
हां ऐसा कई जगह पर देखा गया है.वैसे अगर ये नहीं भी होता तब भी हर किसी को अपनी कहानी दिखने और सुनाने का पूरा हक है. अगर वो अच्छा होगा तो चलेगा नहीं तो फ्लॉप हो जाएगा.
पहले भी देखा गया की ‘बालिका वधु’ के बाद बाल विवाह में कमी आयी है. प्लीज सोशल मीडिया पर ऐसे शोज के खिलाफ अपने विचार उढ़ेल कर उस पर मॉरल पोलिसिंग करना बंद करिये.

रवि दुबे

ravi

जी टीवी के शो जमाई राजा से देश में अपनी पहचान बनाने वाले एक्टर रवि दुबे का कहना है कि ‘मैंने अभी तक शो नहीं देखा है लेकिन इसके बारे में खूब सुन रहा हूं.
हालांकि जहां तक स्टोरीलाइन की बात है तो मेरा ये विश्वास है की हर किसी के अलग अलग विचार हो सकते हैं. मैं पहले खुद इसी देखना चाहूंगा तब भी इस पर कोई विचार रखूंगा.

मानसी श्रीवास्तव

mansi

इश्कबाज में भाव्या का किरदार निभा रही टीवी स्टार मानसी श्रीवास्तव का कहना है कि ‘मेरा ऐसा मानना है कि दर्शकों को शो को थोड़ा टाइम देना चाहिएन और अभी से उसे जज करते हुए इसका विरोध नहीं करना चाहिए. मैंने इसके बारे में सुना है कि पहले रॉयल परिवारों में एक परंपरा थी कि छोटे लड़कों की बड़ी लड़कियों से शादी करवा दी जाती थी ताकि लड़की उस लड़के का ख्याल रख सके. लड़के के माता-पिता की मौत की वजह से भी बड़ी लड़की से शादी करवाने की परम्परा के बारे में मैंने सुना है. ये एक कहानी जिसमें कुछ वास्तविकताएं भी दिखाई जा रही हैं. लोग डिफरेंट चीजों को लेकर ऐसे ही अपना विरोध दर्ज करवाते हैं. मेरा कहना है की आप इस शो को थोड़ा वक्त देन उसके बाद किसी निष्कर्ष पर पहुचें’.

कृतिका कामरा

Kritika-Kamra-photos-hd

लाइफ ओके के शो ‘प्रेम या पहेली चंद्रकांता’ में फीमेल लीड में दिखाई दे रही पॉपुलर टीवी एक्ट्रेस कृतिका कामरा का कहना है कि ‘ प्रोमो के साथ जो भी मैंने थोड़ा बहुत इस शो का हिस्सा मैंने देखा है वो कम से कम कहने में असहज है. अब वो समय आ गया है जब हमे स्पष्ट करना पड़ेगा कि हम टीवी ऑडियंस के लिए किस प्रकार के प्रोडक्ट्स दे रहे हैं. एक 9 या 10 साल के लड़के के द्वारा एक 18 साल की लड़की शादी करने और उसके माथे पर सिंदूर भरने का महिमामंडन करना और फिर उसी लड़के को किसी और औरत के प्यार में पड़ने को दिखाना कम से कम मेरा एंटरटेनमेंट का आईडिया नहीं है. मैं इसे देखकर जरा भी एंटरटेन नहीं होने वाली हूं. लेकिन शो का भविष्य तय करना बहुत मुश्किल है. इस कंट्रोवर्सी ने शो को अभी से काफी पब्लिसिटी दे दी है. मैं जरा भी हैरान नहीं होउंगी जब इस शो को टीआरपी मीटर में अच्छे मार्क्स मिलते हुए दिखाई देंगे चाहे वो जिस भी कारण से हो. क्योंकि ये पहली बार नहीं होगा जब इस तरह के समय से पीछे ले जाने वाले कांसेप्ट को अच्छी टीआरपी मिलेगी.

मिश्कत वर्मा

Mishkat-Verma-5

‘इच्छा प्यारी नागिन’ शो में काम कर चुके टीवी एक्टर मिश्कत वर्मा ने खुलकर इस शो को सपोर्ट किया है. मिश्कत जो खुद एक ऐसे शो में काम कर चुके हैं जिसमें एक नागिन इंसान का अवतार लेकर इंसानों के बीच रहती है शादी भी कर लेती है. मिश्कत कहते हैं कि इस शो को लेकर इतना हल्ला क्यों मचाया जा रहा है ? इस शो में ना तो कोई इंसान किसी जानवर में बदलता हुआ दिख रहा है ना कोई जानवर इंसान में बदलता है. ना इसमें मास्क पहनकर किसी का चेहरा बदलते हुए दिखाई दे रहा है. ना ही इसमें मूर्ति पूजा या महा आरती दिखाई जा रही है और ना ही कोई अपशगुन दिखाया जा रहा है. दूसरी बात ये है कि हर किसी के अलग विचार हो सकते हैं. किसी तरह का शो देखने से किसी की मेंटालिटी पिछड़ी हुयी नहीं हो जाती है.



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*
*